Pages

Search This Website

Monday 16 October 2023

आपातकालीन चेतावनी: यही कारण है कि कई एंड्रॉइड, आईओएस फोन पर फ्लैश संदेश जोर से बज रहा है

 'आपातकालीन चेतावनी': यही कारण है कि कई एंड्रॉइड, आईओएस फोन पर फ्लैश संदेश जोर से बज रहा है

अगस्त से, सरकार नई सुविधा का परीक्षण करने के लिए चरणों में अलर्ट भेज रही है

हाल ही में, सरकार ने देश भर के कई एंड्रॉइड, आईओएस फोन पर एक परीक्षण अलर्ट भेजा है

फ़्लैश संदेश दो बार भेजा गया था, एक बार अंग्रेजी में और एक बार हिंदी में, कुछ मिनटों के अंतराल पर।

क्या आपको 'इमरजेंसी अलर्ट: एक्सट्रीम' शीर्षक वाले यादृच्छिक टेक्स्ट और पॉप-अप मिल रहे हैं और साथ ही, आपका फ़ोन ज़ोर से बजने लगता है? यह नया 'सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम' हो सकता है। भारतीय नागरिकों को चिंताजनक स्थिति के बारे में सूचित करने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ साझेदारी में एक नए उपकरण का परीक्षण किया जा रहा है।

नई आपातकालीन चेतावनी प्रणाली नागरिकों को वास्तविक समय पर आपदा अलर्ट प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह प्रणाली, जिसे 'सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम' के नाम से जाना जाता है, का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।


'सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम' कैसे काम करता है?

अगस्त से, सरकार सभी भौगोलिक क्षेत्रों में नई सुविधा का परीक्षण करने के लिए चरणों में अलर्ट भेज रही है। हाल ही में, सरकार ने देश भर के कई फोनों पर एक परीक्षण अलर्ट भेजा है। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों मोबाइल फोन पर एक संदेश फ्लैश किया गया और एक बहुत तेज़ आपातकालीन टोन भी बजाई गई। संदेश दो बार भेजा गया था, एक बार अंग्रेजी में और एक बार हिंदी में, कुछ मिनटों के अंतराल पर।


नई चेतावनी प्रणाली के पीछे अधिकारी

एनडीएमए इस नई प्रणाली की तैनाती की देखरेख कर रहा है। परीक्षण चेतावनी चेतावनी प्रणाली की प्रभावशीलता का आकलन करने और किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने के प्रयास का हिस्सा थी।


संदेश सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (सीबीएस) के माध्यम से भेजा गया था, एक ऐसी तकनीक जो मोबाइल ऑपरेटरों को एक विशिष्ट क्षेत्र में सभी फोन पर टेक्स्ट संदेश भेजने की अनुमति देती है, भले ही फोन किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर हो। यह इसे आपातकालीन अलर्ट भेजने के लिए एक आदर्श तकनीक बनाता है।


एनडीएमए ये परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहा है कि चेतावनी प्रणाली ठीक से काम कर रही है और इसका उपयोग वास्तविक आपात स्थिति में लोगों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है। परीक्षण एनडीएमए को उन क्षेत्रों की पहचान करने में भी मदद करते हैं जहां सिस्टम में सुधार की आवश्यकता है।


दूरसंचार विभाग सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (डीओटी सीबीएस) ने घोषणा की है कि वे विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर इसी तरह के परीक्षण आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।


અગત્યની લીંક

नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे ये अलर्ट मिलने पर घबराएं नहीं, क्योंकि ये केवल परीक्षण हैं। फ़्लैश संदेश स्पष्ट रूप से बताता है कि यह एक परीक्षण है और प्राप्तकर्ता की ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। फ़्लैश संदेश के नीचे 'ओके' दबाकर भिनभिनाती ध्वनि को भी रोका जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Featured post