Pages

Search This Website

Wednesday 20 September 2023

सैलरी बढ़ोतरी: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी तोहफा, सैलरी बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

सैलरी बढ़ोतरी: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी तोहफा, सैलरी बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान

वेतन वृद्धि: महंगाई भत्ता बढ़ोतरी: डीए बढ़ोतरी: सरकारी कर्मचारियों को हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ोतरी दी जाती है। इस साल 1 जनवरी से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया गया था. सरकार ने अभी तक 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है, संभावना है कि दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी.


वेतन में वृद्धि
केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी बेस सैलरी पर महंगाई भत्ता दिया जाता है. यह महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जिसमें 1 जनवरी और 1 जुलाई से बढ़ोतरी दी जाती है। फिलहाल कर्मचारियों को मूल वेतन का 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है। 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अब आने वाले दिनों में की जाएगी.

DA HIKE: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। इस बार कर्मचारियों का डीए तीन फीसदी बढ़ने की संभावना है. आइए जानते हैं महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ जाएगी।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी
1 जुलाई से 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी
यह बढ़ोतरी 1 जनवरी और 1 जुलाई से की गई है
दिवाली तक केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को तोहफा दिया जाएगा. महंगाई भत्ता 3 से 4 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा. इसमें करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है. जिसमें 3 फीसदी बढ़ोतरी के बाद यह महंगाई भत्ता 45 फीसदी तक पहुंच जाएगा. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के डीआर यानी महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की संभावना है. सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दिवाली से पहले खुशखबरी मिल सकती है.

इससे सैलरी में बढ़ोतरी होगी
इस बारे में ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि इस बार महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है. उन्होंने कहा कि विभिन्न कर्मचारी संगठन डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार मान गई तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी तक बढ़ सकता है.

अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 36,500 रुपये प्रति माह है, तो भी उसका डीए 15,330 रुपये है। अगर जुलाई 2023 से डीए 3 फीसदी बढ़ जाता है तो उनका डीए 1,095 रुपये बढ़कर 16,425 रुपये हो जाएगा. साथ ही जुलाई से बकाया राशि भी मिल जाएगी.

संभावना है कि इस बार त्योहारों के मौके पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाएगा. बता दें कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पिछले 6 महीने के महंगाई सूचकांक से तय होती है. केंद्र सरकार ने कोरोना काल के दौरान 18 महीने यानी 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक अपने कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया है. ऐसे में पेंशनर्स को भी इस बार महंगाई से राहत यानी डीआर का भुगतान नहीं किया गया है

No comments:

Post a Comment

Featured post