Pages

Search This Website

Saturday 23 September 2023

गुजरातियों में कम उम्र में दिल के दौरे क्यों बढ़े?: 60 की उम्र से पहले 30 की उम्र में ऐसा क्यों होता है? गुजरात के मशहूर डॉक्टरों ने किया चौंकाने वाला खुलासा!

 गुजरातियों में कम उम्र में दिल के दौरे क्यों बढ़े?: 60 की उम्र से पहले 30 की उम्र में ऐसा क्यों होता है? गुजरात के मशहूर डॉक्टरों ने किया चौंकाने वाला खुलासा!


आज 29 सितंबर को 'विश्व हृदय दिवस' के रूप में मनाया जाता है। अमेरिका, जापान और यूरोप जैसे देशों की तुलना में भारतीयों में हार्ट अटैक और ब्लॉकेज का खतरा अधिक है। मई में आयोजित दो दिवसीय 'एचएएल मेडिकन-2022' में देश के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सी.एन. मंजूनाथ ने चेतावनी दी कि 2030 तक भारत में सबसे ज्यादा मौतें हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होंगी। आजकल कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने की घटनाएं बढ़ गई हैं। कम उम्र में हार्ट अटैक के कारणों पर दिव्य भास्कर ने गुजरात के टॉप डॉक्टरों से बात की।

दिल का दौरा पड़ने का मुख्य कारण क्या है?
अहमदाबाद के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. शैलेश देसाई ने स्वीकार किया कि पिछले दो दशकों में हृदय रोग का प्रचलन बढ़ा है। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, 'जंक फूड कम उम्र में हार्ट अटैक का मुख्य कारण है। आजकल के युवा व्यायाम नहीं करते हैं। वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण पैदल चलना लगभग बंद हो गया है। समय बीतने के कारण तनाव काफी बढ़ गया है. घर में बने स्नैक्स की जगह बाहर खाने का चलन बढ़ गया है। तनाव बढ़ गया है. इसके साथ ही नाइट एक्सपोजर भी बढ़ गया है. खासतौर पर आईटी इंडस्ट्री में काम करने वाले लोग रात 2 बजे तक काम करते हैं और इससे हमारे शरीर में मौजूद हजारों रसायनों की लय बाधित हो जाती है। जिसके कारण कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियाँ हो जाती हैं।


युवा लोग स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं देते
उन्होंने आगे कहा, 'ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियां 20 साल के युवाओं में भी देखने को मिलती हैं। उसके बाद अगले 10 वर्षों में हार्ट अटैक, लकवा जैसी बीमारियाँ होती हैं। आज के युवा सोचते हैं कि हमें 40-45 साल तक किसी चेकअप की जरूरत नहीं है। युवाओं को सावधान रहने की जरूरत है. जिस तरह हम कम उम्र में एसआईपी करते हैं, उसी तरह हमें कम उम्र से ही दिल का ख्याल रखने की जरूरत है। कार्य-जीवन संतुलन आवश्यक है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और वजन, ये चार चीजें मायने रखती हैं। आज के युवा स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं देते हैं और इस वजह से उन्हें अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Important Link 

Listen 🎧 This useful Audio : Click Here






भारतीयों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है
प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन डॉ. अनीश चंद्राना का मानना ​​है कि जीवनशैली में बदलाव कम उम्र में दिल के दौरे का कारण है। उन्होंने कहा, 'अगर हम भारत की बात करें तो भारत में रहने वाले लोगों को दुनिया में अवरुद्ध नलिकाओं और दिल के दौरे का खतरा सबसे ज्यादा है। अमेरिका, जापान और यूरोप के मुकाबले भारतीयों में यह खतरा ज्यादा है। भारतीयों के जीन ऐसे हैं कि उन्हें दिल का दौरा पड़ जाएगा. कम उम्र में ज्यादा बड़ा होना खतरनाक दिल के दौरे का कारण बन सकता है। इससे नलिकाओं में और भी रुकावट पैदा होगी।

कोलेस्ट्रॉल को लेकर बहुत सी गलतफहमियां हैं
डॉ. अनीश चंदराणा ने कोलेस्ट्रॉल के बारे में लोगों की गलत धारणाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, 'कोलेस्ट्रॉल की दो चरम सीमाएं होती हैं। एक वर्ग ऐसा भी है जिसका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और उसे दवा की जरूरत है, लेकिन वे इन सब पर विश्वास नहीं करते। उनका मानना ​​है कि कोलेस्ट्रॉल जैसी कोई चीज़ नहीं होती और ये ग़लत है. जबकि दूसरी श्रेणी वे हैं जो कोलेस्ट्रॉल की दवाएं लेते हैं और कोई डाइट फॉलो नहीं करते और सब कुछ खाते हैं। मध्य मार्ग सदैव सही मार्ग होता है। कोलेस्ट्रॉल खतरनाक है. इससे दिल का दौरा पड़ता है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, जीवनशैली भी हार्ट अटैक के अहम कारण हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हर किसी को जीवनशैली पर ध्यान देने की जरूरत है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर उचित डॉक्टर से सलाह लें और दवा लें। स्व-चिकित्सा न करें।

जीवनशैली बदल गई
उन्होंने आगे कहा, 'पिछले 20-25 सालों में लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है. गतिहीन जीवन, व्यायाम की कमी, तनाव, हर इंसान को दिन-ब-दिन घूमना पड़ता है। गुस्सा, तनाव, धूम्रपान, तम्बाकू और उदासी, युवा महिलाओं में धूम्रपान भी बढ़ रहा है। नशीली दवाओं का प्रचलन बढ़ गया है। भले ही भारत आज जाग जाए और सभी हृदय रोगों को रोकने पर ध्यान केंद्रित करे, लेकिन दिल के दौरे के लगातार बढ़ते ग्राफ को स्थिर करने और नीचे लाने में 20-25 साल लगेंगे। मैं इसे एक वाक्य में कहूंगा कि जीन बंदूक को लोड करते हैं और पर्यावरण, आदतें बटन को ट्रिगर करती हैं।'

दिल का दौरा अब कम उम्र में होता है
प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन डॉ. तेजस पटेल ने कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने के कारणों के बारे में बताया और कहा, 'जीवनशैली और तकनीक के कारण दिल का दौरा पड़ने की दर अधिक है। तो ये दोनों ही कारण बढ़ते नजर आ रहे हैं. जब मैंने 1980 में मेडिकल क्षेत्र में एमबीबीएस ज्वाइन किया था, अगर किसी व्यक्ति को 55-60 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ता है, तो इसे युवा दिल का दौरा कहा जाता है। एक दशक बाद, 50-55 की उम्र के बीच दिल के दौरे की संख्या में वृद्धि हुई और एक दशक बाद, 40-45 की उम्र के बीच दिल के दौरे की संख्या में वृद्धि हुई। फिर 30-40 साल की उम्र में उन्हें दिल का दौरा पड़ा. अब 30 साल से कम उम्र के लोगों को भी दिल का दौरा पड़ रहा है।

कारण क्या हैं?
कारण बताते हुए डॉ. तेजस पटेल ने कहा, 'लाइफस्टाइल बीईसी प्रतिस्पर्धी है, हर कोई दौड़ रहा है। प्रत्येक ने 'पीयर प्रेशर एक्सपोज़र' भी बढ़ा दिया है। हर क्षेत्र के लोगों पर अपना-अपना काम का दबाव होता है। यह दबाव इसलिए बढ़ गया है क्योंकि बहुत कम स्थानों के लिए बहुत सारे लोग प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। ये सभी चीजें शरीर में खराब हार्मोन का उत्पादन करती हैं और दिल को परेशान करती हैं। इसके अलावा खराब तेल, जंक फूड ये सभी चीजें जमा हो जाती हैं। पुरुषों में धूम्रपान की दर में कमी आई है लेकिन दुर्भाग्य से महिलाओं और पुरुषों में समान रूप से यह स्थिति बढ़ी है।

गुजरात के प्रसिद्ध हृदय प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. धीरेन शाह ने हार्ट अटैक के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उनके मुताबिक हार्ट अटैक के पीछे कई कारण होते हैं.

1. कई कारक हैं. हृदय रोग के कारण विविध हैं। वंशानुगत (यदि दादा-दादी को 70-80 के दशक में दिल का दौरा पड़ा था, तो अगली पीढ़ी को 50-60 के दशक में दिल का दौरा पड़ेगा। वर्तमान पीढ़ी को 30-40 के दशक में दिल का दौरा पड़ेगा), आनुवंशिक उत्परिवर्तन। जिन लोगों को यह वंशानुगत बीमारी है, उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यदि उनके पिता या दादा या परिवार में किसी को दिल का दौरा पड़ा है, तो उन्हें दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी जीवनशैली बदलते हैं, जब तक आप बचपन से ही जीवनशैली बनाए रखते हैं।

2. दूसरा सबसे बड़ा कारण है डायबिटीज. गुजरात और राजस्थान मधुमेह के केंद्र हैं। मधुमेह के कारण हृदय संबंधी बीमारियाँ बढ़ जाती हैं।

3. तीसरा कारक है जीवनशैली. खाने के बावजूद जंक फूड की मात्रा बढ़ गई है। खाने में कोई अनुशासन नहीं है. जो चाहो मत खाओ. मैं हर किसी से कहता हूं कि आपकी डिश कलरफुल होनी चाहिए।' आपकी डिश में हर रंग होना चाहिए. अगर आपकी डिश में फल और सब्जियां हैं तो डिश रंगीन होगी. अगर आपकी डिश रंगीन है तो आपकी जिंदगी भी रंगीन होगी.

4. चौथा सबसे महत्वपूर्ण कारक है तनाव. यह सब अति-जोखिम, प्रतिस्पर्धी समय, ज्ञान और मीडिया के कारण और बढ़ गया है। ज्ञान एक हद तक अच्छा है, लेकिन अगर आपके पास बहुत अधिक ज्ञान है, तो आपका तनाव स्तर बढ़ जाता है। दरों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है. इससे हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं.

अत्यधिक व्यायाम भी दिल के दौरे का कारण बन सकता है
डॉ। धीरेन शाह ने बहुत अच्छे से बताया कि क्यों फिल्मी सितारों को एक्सरसाइज के दौरान दिल का दौरा पड़ता है। उन्होंने कहा, "यहां सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक तनाव कारक है।" बॉलीवुड सेलेब्स उस लेवल तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और वहां बने रहने के लिए उन्हें और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह सब उन पर बहुत तनाव डालता है। ऐसा प्रतीत होता है कि व्यायाम की दृष्टि से वे अत्यधिक लचीले हैं। हर शरीर की एक सीमा होती है. अत्यधिक व्यायाम से तनाव बढ़ता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। यदि सब कुछ सही हो तो यह सच है।

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षण होते हैं।
अंततः डॉ. धीरेन शाह ने एक बात कही कि, 'डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक के लक्षण अलग-अलग होते हैं। यदि आप भोजन के बाद चल नहीं सकते या असहज महसूस करते हैं, तो इसे नज़रअंदाज न करें। यह हृदय वाल्व में रुकावट की शुरुआत है। अगर इन लक्षणों पर ध्यान दिया जाए तो दिल के दौरे से बचा जा सकता है।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment